IASH India: Institute of Andrology & Sexual Health India
  • जानिए स्तंभन दोष क्या है | All About Erectile Dysfunction in Hindi

    स्तंभन दोष या Erectile Dysfunction in Hindi का अर्थ स्तंभन को बनाए रखने या प्राप्त करने में असमर्थता है| स्तंभन दोष में समस्या से पीड़ित लोगों के लिए, स्तंभन (इरेक्शन) शायद ही होता है, या यदि ऐसा होता है, तो यह केवल कुछ मिनटों तक रहता है

    मनोवैज्ञानिक तनाव व शारीरिक नपुंसकता स्तंभन दोष के मुख्य कारण है। यह शिथिलता 40 साल से ऊपर के पुरुषों में आम है।

    स्तंभन दोष के संभावित कारणों का समय पर निदान करने की आवश्यकता है ताकि आप सही उपचार प्राप्त कर सकें।

    जैसा कि स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिसफंक्शन या Erectile Dysfunction) अक्सर यौन जीवन में असंतोष की ओर जाता है,
    यह पुरुषों में मानसिक आघात का प्राथमिक कारण भी है। पुरुषों के इस खराब प्रदर्शन के कारण कई विवाह
    कथित तौर पर टूट गए हैं।

    आपने स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिसफंक्शन) के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप इन आवश्यक संबंधित तथ्यों को
    जानते हैं? स्तंभन दोष के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानने के लिए इस वीडियो को अंत तक देखें।

    • समस्या :- स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction in Hindi)
    • मामले :- प्रति वर्ष 10 लाख से अधिक मामले
    • स्तंभन दोष का इलाज:-
      • शॉक वेव थेरेपी उपचार (Shock wave Therapy treatment)
      • इंजेक्शन उपचार (Injection Treatments)
      • स्तंभन दोष के लिए सेक्स थेरेपी (Sex Therapy for Erectile Dysfunction

    स्तंभन दोष के संकेत और लक्षण क्या हैं? (Erectile Dysfunction signs and symptoms in hindi)

    स्तंभन दोष को कई बार लोग कम कामेच्छा मान लेते है| कम सेक्स ड्राइव आपकी व्यस्त जीवन शैली या कुछ अन्य कारकों के कारण हो सकती है।

    कम सेक्स ड्राइव आपकी व्यस्त जीवन शैली या कुछ अन्य कारकों के कारण हो सकती है। स्तंभन दोष की तुलना कम कामेच्छा के साथ नहीं की जानी चाहिए। ये उससे अलग एवं गंभीर समस्या है|

    समाज में यौन समस्याओं के बारे में कुछ भ्रांतिया हैं। भ्रांतिया कभी-कभी वास्तविक बीमारियों से अधिक खतरनाक होते हैं! यह समय है कि हमारे समुदाय को इस तरह के अतार्किक भ्रांतिया से छुटकारा पाना चाहिए, जो वास्तविक बीमारियों के बारे में बहुत अधिक चिंताएँ पैदा करते हैं और वैज्ञानिक प्रबंधन में बाधा डालते हैं।

    यह महत्वपूर्ण है कि हम समय पर स्तंभन दोष के संकेत और लक्षणों को स्वीकार करें ताकि हम समय पर उपचार ले सकें। स्तंभन दोष के दौरान ऐसा नहीं ही की आप किस प्रकार का विचित्र लक्षण आपके दैनिक जीवन मे महसूस करे। पर हाँ स्तंभन दोष के 2-3 ऐसे लक्षण है जो आप बारी आसानी से पहचान सकते है जैसे:

    • उसे लिंग के स्तंभन में समस्या आती है|
    • यहां तक ​​कि अगर लिंग स्तंभन मिलता भी है, तो भी वह इसे लंबे समय तक बनाए रखने में सक्षम नहीं होता है|
    • यौन इच्छा बहुत कम होती है|
    • व्यक्ति उदास और चिंतित महसूस कर रहा है|
    • मॉर्निंग वुड या सुबह लिंग मे कड़ापन न आना
    • लिंग का उत्तेजना के समय टाइट न हो पाना

    आगर आप इनमे से किसी लक्षण का सामना कर रहे है तो यह आपके लिए सामान्य है की आप इस विषय को दबाने की कोशिश करेंगे ताकि आपको शर्मिंदगी महसूस न हो। पर स्तंभन दोष का इलाज सही समय पे करना भी उतना ही जरूरी है अगर यह आपके जीवन को प्रभावित कर रहा है तो। इसके लिए आप सीधे डॉक्टर या सैक्सोलॉजिस्ट से बात कर सकते है।

    स्तंभन दोष का इतिहास क्या है (Erectile Dysfunction History in Hindi)

    स्तंभन दोष पुरुषों में सबसे अधिक देखे जाने वाले यौन मुद्दों में से एक है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर कभी-कभार स्तंभन के मामले होते हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन लगातार होने पर वास्तव में आपके यौन जीवन और आपके रिश्ते को भी नष्ट कर सकते हैं।

    दो “स्पंजी टिशू ट्यूब” होते हैं जो लिंग की लंबाई पर चलते हैं। यह स्पंजी ट्यूब एक “कठिन रेशेदार-आंशिक रूप से लोचदार”, बाहरी आवरण से घिरा हुआ है। मनोवैज्ञानिक रूप से उत्तेजित होने पर ये स्पंजी ऊतक अपने आप को इस तरह से विस्तारित करते हैं कि लिंग में अधिक अतिरिक्त रक्त डाला जा सकता है।

    लिंग के बाहरी ओर चलने वाली नसें फिर रक्त को लिंग से बाहर निकलने से रोकती हैं। जैसे-जैसे रक्त को बाहर निकलने से रोका जाता है, लिंग एक आवरण देते हुए बाहरी आवरण के भीतर आ जाता है।  पैल्विक मांसपेशियों (श्रोणि की मांसपेशियां) विशेष रूप से इस्कीकोवर्नोसो और बल्बोस्पॉन्गिओसो एक अच्छी इरेक्शन प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। स्पंजी ऊतक और रक्त वाहिकाओं दोनों में, ये मांसपेशी कोशिकाएं शरीर में रसायनों का जवाब देती हैं कि एक स्तंभन (इरेक्शन) हो रहा है जबकि कुछ लिंग को कोमल (मुलायम) बनाते हैं।

    स्तंभन दोष के कुछ अनोखे तथ्य और जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए:

    • जैसे-जैसे पुरुष बूढ़ा होता जाता है स्तंभन दोष अधिक सामान्य हो जाता है।
    • अनुमानित 50% मधुमेह पुरुषों में स्तंभन दोष की कुछ डिग्री उपस्थित होती है।
    • यह कुछ दवाओं का साइड-इफेक्ट है जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, प्रोस्टेट की समस्या, अनिद्रा और अवसाद के लिए निर्धारित।
    • धूम्रपान करने वाली दवाओं और शराब के दुरुपयोग को स्तंभन और स्खलन दोनों समस्याओं का कारण माना जाता है।
    • मोटापा और अस्वास्थ्यकर आहार और खराब व्यायाम की आदतें युवा और बूढ़े दोनों में नपुंसकता का कारण बन सकती हैं।
    • अपने साथी के साथ लड़ाई और यौन प्रदर्शन के बारे में चिंता एक यौन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।
    • स्तंभन दोष वाले पुरुषों में हृदय संबंधी बीमारियां होना काफी आम है।

    इस समस्या को नजरअंदाज और उनके बारे में समाधान न लेना ही समस्या को बढ़ा सकता है। एक आदमी बनो और अब भारत में सबसे अच्छा सेक्स विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें।

    40 की उम्र में स्तंभन दोष आम है

    एक शोध के अनुसार “स्तंभन दोष की तलाश करने वाले 25% पुरुष 40 वर्ष से कम आयु के हैं।”

    यह धारणा है कि उम्र बढ़ने के दौरान स्तंभन दोष अपरिहार्य है। किसी को भी स्तंभन समस्याओं से पीड़ित होने का प्रमुख कारण लिंग में असमान या अनुचित रक्त प्रवाह है।

    जबकि स्तंभन दोष के बारे में तथ्य यह है कि जब कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में होता है, तो उसे मधुमेह की समस्या या बीपी की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जो रक्त के उचित प्रवाह को भी प्रभावित कर सकता है और इससे इरेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

    आज के पुरुष यौन कल्याण के प्रति सचेतऔर जागरूक हैं; इसलिए वे समस्याओं से बचने के लिए उचित सावधानी बरतते हैं। स्तंभन दोष के लक्षण और कारण हर व्यक्ति को पता होने चाहिए।

    छोटी उम्र में स्तंभन दोष मुख्य रूप से अवसाद, चिंता, तनाव के कारण होता है, कई अन्य मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारक हैं जो प्रदर्शन में शिथिलता को ट्रिगर कर सकते हैं। स्तंभन दोष और मानसिक या भावनात्मक कारकों के बीच संबंध द्विदिश या 2 अलग-अलग दिशाओं में काम कर रहा है। दोतरफा रिश्ते के कारण, अवसाद, चिंता और तनाव स्तंभन दोष को जन्म दे सकता है, और स्तंभन दोष की समस्याओं के कारण रोगी भी उदास, तनावग्रस्त और भय महसूस कर सकता है।

    जब किसी व्यक्ति को कार्यस्थल (Office) में कठिन समय का सामना करना पड़ता है, या सम्भोग का लगातार दबाव रहता है, या यदि व्यक्ति को दिल टूट गया है और किसी रिश्ते में परेशानी हो रही है, तो वह मनोवैज्ञानिक मुद्दों को उठाना शुरू कर सकता है।

    दूसरा कारण जो पुरुषों के जीवन में तनाव या चिंता पैदा कर सकता है, वह सम्भोग की चिंता, बेडरूम में अच्छा प्रदर्शन करने व अंतरंग संबंध बनाते समय साथी को संतुष्ट करने की चिंता है|

    40 वर्षीय पुरुषों में स्तंभन दोष का दूसरा प्रमुख कारण एथेरोस्क्लेरोसिस है – धमनियों का सख्त होना। यह रोग धूम्रपान / मोटापा / उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है। एथेरोस्क्लेरोसिस में, धमनियों को अवरुद्ध कर दिया जाता है, जिससे उचित रक्त प्रवाह मुश्किल हो जाता है। पर्याप्त रक्त प्रवाह लिंग खड़े होने के लिए एक शर्त है, और अनुचित रक्त प्रवाह प्रदर्शन को प्रतिबंधित कर सकता है।

    वे पुरुष जो मोटापे से पीड़ित हैं या धूम्रपान करने के आदी हैं या अश्लील चलचित्र के आदी हैं, उनकी शिश्न धमनियों में रुकावट की वजह से कमजोर इरेक्शन या इरेक्शन नहीं हो सकता है।

    25-35 वर्ष की आयु के बीच के युवा पुरुषों में स्तंभन दोष की समस्या भी हो सकती है। स्तंभन दोष को मधुमेह, हृदय रोगों जैसे विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों से प्रेरित किया जा सकता है। सभी आयु समूहों के लिए मामले समान रूप से संवेदनशील हो सकते हैं। जीवन में मानसिक शांति और संतुष्टि पाने के लिए सभी को कुछ व्यायाम और मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने की आवश्यकता है।

    आप गंभीरता के मामले में स्तंभन दोष के लिए सेक्सोलॉजिस्ट / एंड्रोलॉजिस्ट या विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

    IASH (इंस्टीट्यूट ऑफ एंड्रोलॉजी और यौन स्वास्थ्य)  सभी पुरुषों की यौन स्वास्थ्य समस्याओं का संपूर्ण इलाज होत्ता है, जिसमें न केवल समस्याओं का इलाज किया जाता है, बल्कि उन्हें रोकने पर भी ध्यान दिया जाता है।

    स्तंभन दोष के सामान्य कारण क्या है?

    इससे पहले कि हम एहतियात और इलाज के बारे में बात करें, हमें स्तंभन दोष के प्रमुख कारणों को समझना चाहिए। समस्या का प्राथमिक कारण मनोवैज्ञानिक समस्या माना जाता है। चिंता, अवसाद, तनाव, भय से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को अंतरंग क्षणों का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है।
    कुछ मामलों में, धूम्रपान, ड्रग्स को स्तंभन दोष का एक सामान्य कारण भी माना जाता है।

    लोगों के कुछ सवाल

    • क्या धूम्रपान करने से स्तंभन दोष हो सकता है?

      धूम्रपान आपके फेफड़ों को प्रभावित करने वाली एक बुरी आदत है। यह आपके प्रदर्शन को भी बदल सकता है। यदि आप धूम्रपान के आदी हैं, तो आपको इरेक्शन और स्खलन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

    • क्या डायबिटीज स्तंभन दोष का एक प्रमुख कारण है?

      डायबिटीज पुरुषों के लिए प्रदर्शन में स्तंभन दोष(ED) एक आम समस्या है। वास्तव में, मधुमेह पुरुषों में मधुमेह के बिना ईडी विकसित होने की संभावना चार गुना अधिक है।

    • स्तंभन दोष और प्रदर्शन चिंता से संबंधित हैं?

      यौन प्रदर्शन की चिंता वाला व्यक्ति अपने यौन कार्य या अपने साथी को यौन रूप से खुश करने की क्षमता के बारे में चिंता करता है। उनके पास इस तरह के प्रश्न हो सकते हैं:

      • क्या मैं मजबूत स्तंभन करवा पाऊंगा?
      • क्या में बहुत जल्दी वीर्य स्खलित कर दूंगा?
      • क्या मुझे ऑर्गेज्म होगा?
      • क्या मेरा साथी मुझे आकर्षक मानता है?
      • क्या मेरे लिंग की लम्बाई सामान्य है?
      • क्या में सम्भोग क लिए कुशल हु?
      • क्या मेरा साथी संतुष्ट होगा?
      • अगर मेरा साथी संतुष्ठ नहीं होगा तो क्या होगा ?

    अधिक कारणों से प्रदर्शन में शिथिलता आ सकती है। डॉ। चिराग भंडारी अपने यूट्यूब चैनल पर इन सभी मामलों पर व्यक्तिगत रूप से बात करते हैं और समाज में जागरूकता फैलाने की कोशिश करते हैं। वह वेबसाइटों, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने प्रकाशन के माध्यम से लोगों के बीच यौन कल्याण कर रहे है।

    मनोवैज्ञानिक व्यवधान के कारण स्तंभन दोष (इरेक्टाइल डिसफंक्शन) सबसे आम कारण है। और इसके लिए सबसे अच्छा उपचार सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करना है जो स्तंभन दोष की समस्याओं को ठीक करने के लिए उचित परामर्श और दवा प्रदान कर कर सकता है।
    और पढ़े – Sex time Badhane ki medicine के बारे मे

    स्तंभन दोष उपचार क्या है? (Erectile Dysfunction Treatment in Hindi)

    IASH में, हम क्रांतिकारी पेनाइल चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं जो रोगी को स्थायी रूप से समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। हमारी जर्मन प्रौद्योगिकी शॉक वेव थेरेपी स्तंभन दोष समस्याओं को प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए सिद्ध हुई है। इंस्टीट्यूट ऑफ एंड्रोलॉजी एंड सेक्सुअल हेल्थ (IASH), उन सब असाधारण अस्पतालों में से एक है, जहां स्तंभन दोष ERECTILE DYSFUNCTION, ED से पीड़ित मरीज हमारे विशेषज्ञ एंड्रोलॉजिस्ट, सेक्सोलॉजिस्ट, सेक्स थेरेपिस्ट, सेक्स डॉक्टर, सेक्स स्पेशलिस्ट से पहला परामर्श प्राप्त करते हैं।

    अगर आप भी स्तंभन दोष से परेशान है तो ऑनलाइन परामर्श क लिए तुरंत फ़ोन करे (9602081813) या अपॉइंटमेंट बुक करे मिलने के लिए हमारे गुरुग्राम के श्रेष्ट सेक्सोलॉजिस्ट (Best sexologist in Gurgaon)

     क्या स्तंभन दोष सहज रूप में ठीक किया जा सकता है?

    एक स्वस्थ जीवन शैली और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की समय पर जाँच करके, आप स्तंभन दोष को स्वाभाविक रूप से आसानी से रोक सकते हैं।

    स्तंभन दोष इतना आम है कि इसके इलाज के लिए रोजाना एक लाख से अधिक Google खोजें होती हैं। लोग अक्सर ढूंढ़ते है की,

    • क्या स्तंभन दोष का इलाज प्राकृतिक रूप से किया जा सकता है?
    • क्या स्तंभन दोष की समस्याओं से निपटने में कोई व्यायाम पध्दित है?
    • क्या ईडी के इलाज में विशेष भोजन हमारी मदद कर सकता है?
    • प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार क्या हैं?

    एक स्वस्थ जीवन शैली और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों पर समय पर जाँच करके, आप आसानी से स्तंभन दोष को रोक सकते हैं। व्यायाम के कुछ सेट हैं जो आपकी पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को आराम देने और प्रदर्शन में सुधार करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

    विशेष आहार के दैनिक सेवन, जिसमें बहुत सारे पौधे और साबुत अनाज शामिल हैं, से आपके रक्त प्रवाह पर एक उचित जांच भी रहेगी और आपको अधिक विस्तारित अवधि के लिए इरेक्शन को बनाए रखने में मदद करेंगे।

    आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ये कुछ तरीके हैं। प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए युक्तियों पर वीडियो देखें। स्तंभन दोष को ठीक करने के लिए कीगल व्यायाम, पाइलेट्स और एरोबिक्स सबसे प्रभावी अभ्यास हैं।

    एक उचित भोजन आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली निश्चित रूप से एड का प्राकृतिक तरीके से इलाज करने में मदद करेगी। उचित आहार और विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ अच्छे सेक्स हार्मोन के उत्पादन या सेक्स ड्राइव (एप्रोडिसिएक) को बढ़ाने के लिए अच्छा है। रक्त परिसंचरण और सहनशक्ति (फ्लेवोनोल्स) में मदद करने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन बहुत लाभप्रद है साथ हि एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध भोजन रक्त वाहिकाओं को आराम करने के लिए (नाइट्रिक-ऑक्साइड)

    Also, read – Shighrapatan ka Ilaj (शीघ्रपतन का इलाज) in hindi

    स्तंभन दोष के लिए कुछ घरेलू उपाय (Some Home Remedies for Erectile Dysfunction in Hindi) 

    Some Home Remedies

    क्या स्तंभन दोष परीक्षण या निदान घर पर किया जा सकता है?

    स्तंभन दोष टेस्ट या स्व-परीक्षण आमतौर पर तब किया जाता है जब आप अपने डॉक्टर से बात करने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं। स्व-परीक्षण डिवाइस रिगिसन के माध्यम से किया जाता है। डिवाइस के माध्यम से निदान की प्रक्रिया जटिल है और अक्सर गुमराह कर सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि एंड्रोलॉजिस्ट से सलाह लें और इसका परीक्षण करवाएं।

    IASH में सम्पूर्ण गोपनीयता के साथ शारीरिक परीक्षा, रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण के माध्यम से स्तंभन दोष का इलाज(erectile dysfunction treatment) करते है और इस रोग को समाप्त करते हैं। कुछ मामलों में, हम लक्षणों और कारणों के अनुसार सोनोग्राफी व अन्य उपचार प्रणाली भी उपयोग में लाते हैं।

    तो, अंत में, हम यह निष्कर्ष निकालेंगे कि स्तंभन दोष सामान्य है। यह पुरुषों द्वारा सामना की जाने वाली मुख्य यौन समस्याओं में से एक है।

    कई लोग अपने प्रदर्शन के स्तर को बढ़ाने के लिए वियाग्रा की गोलियों का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन नवीनतम अध्ययन से पता चलता है कि उनके हानिकारक दुष्प्रभाव हैं। जबकि शॉक वेव थेरेपी जैसे कुछ क्रांतिकारी उपचार के साथ, हम बिना किसी दुष्प्रभाव के इस अक्षमता को स्थायी रूप से ठीक कर सकते हैं। सेक्स थैरेपी, वैक्सीम एक्सटर्नल डिवाइसेस भी कुछ मेडिकल हेल्प हैं जो उचित इरेक्शन में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ खाने की आदतों और व्यायामों ने भी उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में कई मदद की है

    और पढ़े – हस्तमैथुन करने के नुकसान(Hastmaithun Karne Ke Nuksan)  के बारे मे

    बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

    Q1. क्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन उपचार मिश्रण कर सकते हैं?

    सभी उपचार आपके ED के कारण पर निर्भर करते हैं, यदि डॉक्टर को लगता है कि उपचार के लिए चिकित्सा, उपकरणों और दवाओं के संयोजन की आवश्यकता है तो वह उपचार प्रक्रिया मे इन्हे सामील कर सकते हैं।

    Q2 . मैं कैसे जान सकता हूँ कि एड मानसिक नहीं बल्कि शारीरिक है?

    यह जानना कि समस्या मानसिक या शारीरिक है, यह जानना कठिन है। लेकिन यह ज्यादातर शारीरिक कारणों से होता है।

    Q3. क्या ईडी की समय के बारे में बहुत अधिक चिंता करने से भी यह समय हो सकता है?

    है यह भी एक मुख्य कारण हो सकता है इसे प्रदर्शन चिंता के रूप में जाना जाता है इसे आपदवाओं और उचित परामर्श से ठीक करवा सकते हैं।

    Q4. क्या ED का कारन कोई दवा भी हो सकती है?

    हां, किसी भी दवा को बदलना ईडी का कारण हो सकता है। किसी भी दवा को बदलने या बदलने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि वे बेहतर जानते हैं। क्योंकि हर दवा के सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष को जानना आपके और आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

    FAQs - Dr. Chirag Bhandari

    Frequently Asked Questions

    Q1. Who is Sexologist Doctor?

    A1. A sexologist is a medical professional who specializes in the field of sexual health. I am Dr. Chirag Bhandari, a sexologist, and I have dedicated my career to diagnosing and treating various sexual health issues.

    Q2. How to identify a Best Sexologist?

    A2. To identify a top sexologist, consider their credentials, experience, specialization, patient reviews, and your personal comfort. I have extensive experience in treating sexual health issues and am dedicated to providing the best care possible.

    Q3. Why Choose Dr. Chirag Bhandari for the treatment of your Sexual Problems?

    A3. Choosing Dr. Chirag Bhandari means choosing a dedicated and experienced sexologist who is committed to addressing your sexual health concerns. My clinic provides personalized care and effective treatment options.

    Q4. What is the Consultation Fee at Dr. Chirag Bhandari's Clinic?

    A4. Consultation fees at my clinic may vary. Please contact my clinic directly for specific information about fees and payment options.

    Q5. What is the duration of time slot for a Consultation at Dr. Chirag Bhandari's Clinic?

    A5. The duration of a consultation can vary depending on the nature of your concerns. Initial consultations may take longer as we gather essential information about your condition.

    Q6. Do I pay every time I undergo a Consultation?

    A6. Consultation fees are typically charged for each visit. However, we may offer package deals or discounts for multiple consultations. Please inquire at the clinic for more details.

    Q7. Do I need to Book an Appointment on the Scheduler of Website for an Online Consultation?

    A7. Yes, for online consultations, it is advisable to book an appointment through our clinic's website scheduler. This helps ensure you receive dedicated time for your consultation.

    Q8. I wish to proceed with an Online Consultation, what are the Steps ahead?

    A8. To proceed with an online consultation, visit our clinic's website and use the appointment scheduling system to book a convenient time. You'll receive further instructions via email or phone.

    Q9. Can masturbation have a negative impact on my overall health?

    A9. Masturbation is generally considered a normal and healthy sexual activity. However, excessive or compulsive masturbation may lead to physical or psychological issues. It's essential to maintain a balanced approach to ensure it doesn't interfere with your well-being.

    Q10. Is Sexual Disorders common?

    A10. Yes, sexual disorders are relatively common, and they can affect people of all ages. It's essential to seek professional help if you're experiencing any sexual health concerns.

    Q11. What are the Sexual problems that you Providing the treatment in clinic?

    A11. I provide treatment for a wide range of sexual problems, including but not limited to erectile dysfunction, premature ejaculation, low libido, sexually transmitted infections, and more. Feel free to discuss your specific concerns during the consultation.

    Q12. How long does it take to get rid of premature ejaculation or Erectile Dysfunction?

    A12. The duration of treatment for premature ejaculation or erectile dysfunction varies depending on the individual's condition and the chosen treatment plan. It can take several weeks to several months to see improvements. We'll discuss this during your consultation.

    Q13. I am suffering with Penile Infections/ Balanitis/ Balanoposthitis/ STDs/ STIs/ Phimosis/ Paraphimosis.

    A13. Penile infections and related conditions require careful evaluation and treatment. I can help diagnose and provide appropriate treatment options based on your specific condition during a consultation.

    Q14. I am suffering with Sexual Dysfunction, what do I expect in my consultation?

    A14. In a sexual dysfunction consultation, you can expect a thorough assessment of your medical history, a physical examination, and a discussion of your symptoms and concerns. We'll work together to create a personalized treatment plan.

    Q15. What is a Level 1 Consultation for patients suffering with Sexual Dysfunction?

    A15. The meaning of "Level 1" consultations can vary. At my clinic, a Level 1 consultation may involve an initial assessment and diagnosis of your sexual dysfunction. Specific details will be provided during your visit.

    Q16. What is a Level 2 Consultation for patients suffering with Sexual Dysfunction?

    A16. A Level 2 consultation may involve a more in-depth assessment, additional testing, or a review of your progress. This level is determined based on your specific needs and the nature of your condition.

    Q17. I have already had so many bad and failed experiences with previous Clinics/ Doctors in my City/ Country, how do I trust Dr. Chirag Bhandari?

    A17. I understand your concerns. Trust is essential. I am dedicated to providing the best care possible, and I encourage you to read patient reviews and testimonials to gain confidence in my expertise. My goal is to help you achieve the best results.

    Q18. What are all the payment options available at Dr. Chirag Bhandari's Clinic?

    A18. We accept various payment options, including cash, credit/debit cards, and health insurance in some cases. Please inquire at the clinic for specific details about payment methods.

    Q19. Is the Consultation Fee/ Online Assessment Fee/ Treatment Fee Refundable or Transferable?

    A19. The refund and transfer policies for consultation fees, online assessments, and treatment fees can vary. Please discuss these policies with our clinic staff to understand your options.

    Q20. Can I get an approximate idea of the cost of the treatment?

    A20. The cost of treatment can vary widely depending on the specific condition and the treatment plan. We'll discuss treatment costs during your consultation, and our team will provide you with an estimate based on your individual needs.