fbpx
                   
स्तंभन दोष के लिए व्यायाम (Erectile Dysfunction Exercise in Hindi): क्या वे काम करते हैं?

स्तंभन दोष के लिए व्यायाम (Erectile Dysfunction Exercise in Hindi): क्या वे काम करते हैं?

“शीघ्र और स्थायी उपचार किसी भी समस्या के लिए एक आदर्श परिस्तिथि है। शारीरिक गतिविधि आपको अपने यौवन को बहाल करने में मदद कर सकती है।”
MOST TRUSTWORTHY और LEAST HARMFUL ट्रीटमेंट, “एक्सरसाइज” के साथ ED को खत्म करें।”

स्तंभन दोष मुख्य रूप से कम स्तंभन (erection) है। यह हारमोन असंतुलन, हारमोन कमी या अनुचित रक्त प्रवाह या श्रोणि क्षेत्र में शिरापरक रिसाव (venous leakage) के कारण होता है। ED के लक्षण अक्सर हृदय की समस्याओं, रक्तचाप, मोटापे, अवसाद और कुछ और बीमारियों के कारण होते हैं।

व्यायाम को हमारे समाज में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है | व्यायाम न केवल ED में सहायक है, बल्कि जीवन के प्रति व्यवहार, मनोदशा और दृष्टिकोण को भी बदल देगा। एक स्वस्थ जीवन शैली और समय – समय पर स्वास्थ्य स्थितियों नियमित जाँच करके, आप स्तंभन दोष को स्वाभाविक रूप से आसानी से रोक सकते हैं। 

इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको स्तंभन दोष के लिए किये जाने वाले सभी व्यायामों एवं योगासनों से अवगत करना व उनकी सही विधियों को आपसे साझा करना है| पाठक इस ब्लॉग से स्तंभन दोष के लिए व्यायाम चित्र और पीडीएफ प्रारूप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

स्तंभन दोष मूल बातें (स्तंभन दोष)

एक अस्पताल द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 5% पुरुष जो 40 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उनको ED (स्तंभन दोष) होता है ह, और यह प्रतिशत धीरे-धीरे बढ़कर 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है जब उम्र 70 तक पहुँच जाती है। और न केवल स्तंभन दोष, बल्कि अन्य यौन समस्याओं के होने की संभावना भी उम्र के साथ बढ़ती है।

स्तंभन दोष सबसे आम यौन समस्या है जो भारत और कई अन्य देशों में हर साल हजारों पुरुषों को प्रभावित करती है। ED के मुख्य कारण में प्रमुख तनाव (stress) और अवसाद (depression) है।

अधिकांश लोग इन मुद्दों की अनदेखी करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे वे अपनी यौन समस्या का इलाज कर सकें। और किसी भी सर्जरी और ऑपरेशन के लिए जाना उनके लिए कोई विकल्प नहीं है।

 कई सेक्सोलॉजिस्ट (sexologist)  या सेक्स डॉक्टर (sex doctor) सेक्स के लिए अपने डर को दूर करने और स्वस्थ शरीर और मन के साथ आनंद लेने के लिए युवा पीढ़ी को व्यायाम गाइड और चार्ट की सलाह देते हैं।

हमने कई लोगों को स्तंभन दोष के लिए व्यायाम गाइड  एवं फूड गाइड का पालन करते हुए सही होते देखा है | नियमित व्यायाम से स्तंभन दोष (ED) , स्वपन दोष , कम कामेच्छा (low libido), पुरुष बांझपन (male infertility) और कुछ अन्य यौन रोगों में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है।

यदि आप स्तंभन दोष के लक्षण देख रहे हैं और प्राकृतिक उपचार की तलाश कर रहे हैं तो इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़िये ।

स्तंभन दोष के लिए व्यायाम (Erectile Dysfunction Exercises in Hindi)

 घर पर व्यायाम तथा योगा से स्तंभन दोष पर नियंत्रण पाया जा सकता है! और अगर आप इस समस्या से जुज रहे है तो आपको इस व्ययायाम पद्धति को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए|

खेल गतिविधिया एवं शारीरिक गतिविधिया न केवल यौन रोग में मददगार है, बल्कि एक स्वस्थ और सक्रिय शरीर का निर्माण भी करती है, जिससे आप एक सुखद जीवन गुजार सकते है|

3 मुख्य स्तंभन दोष व्यायाम

3 मुख्य व्यायाम स्तंभन दोष और इसके लक्षणों पर काबू पाने के लिए 

1. कीगल व्यायाम (Kegal Exercise) 

ED को खत्म करने के लिए कीगल व्यायाम सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। ED के इलाज के लिए, श्रोणि क्षेत्रों (Pelvic Area) की अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करना बहुत आवश्यक है। और बेहतर और मजबूत मांसपेशियों के लिए, कीगल एक आदर्श व्यायाम हैं।

स्तंभन दोष में  कीगल व्यायाम से क्या लाभ  हैं?

हम अपने मूल श्रोणि की हड्डी और मांसपेशियों (pelvic bone and muscles) को कीगल व्यायाम से मजबूत कर सकते हैं । कीगल व्यायाम को पैल्विक फ्लोर (pelvic floor) व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है जो श्रोणीय (pelvic) हड्डियों को मजबूत करने और ED की समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। पैल्विक फ्लोर व्यायाम को मुख्य रूप से तीन भागों में बाँटा गया है, बुनियादी पैल्विक फ्लोर सक्रियण व्यायाम, बैठकर किये जाने वाले पैल्विक फ्लोर सक्रियण व्यायाम एवं खड़े होकर किये जाने वाले पैल्विक फ्लोर सक्रियण व्यायाम

कीगल व्यायाम कैसे करें:

 आप अपनी पसंद के अनुसार लेटकर, खड़े होकर या बैठकर शुरुआत कर सकते हैं। उसके बाद, अपनी बुलबोकेनोसस मांसपेशियों को जकड़ें और 2 से 3 मिनट के लिए रुकें। इस दिनचर्या को चार से पांच बार दोहराएं। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा  प्रतिदिन तीन बार नियमित रूप से करे।

यदि आप कीगल व्यायाम हर दिन करते हैं तो आप निश्चित रूप से ED पर सकारात्मक प्रभाव देखेंगे। कुछ गलतियां भी हैं जिन्हें कीगल व्यायाम करते समय टाले जाने की आवश्यकता है।

  • आपके नितंबों और जांघों का बहुत अधिक जकड़ना |
  • कीगल व्यायाम करते समय श्रोणि की हड्डियों (Pelvic Bones) को आराम नहीं देना |
  • सेतुबंधासन (Half Bridge Pose) और मार्जरी आसन (Cat Pose) और बितिलासन (Cow Pose) करते समय अनुचित मुद्रा में आसन करना।
  • आसन करते समय ठीक से सांस नहीं लेना ।
  • बहुत ज्यादा व्यायाम भी हानिकारक हो सकता है |
कीगल व्यायाम (Kegal Exercise) 

2. पाईलेट्स व्यायाम (Pilates Exercises)

पाईलेट्स (Pilates) ED के खिलाफ लड़ने का एक और सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि वे शरीर में रक्त प्रवाह और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं जो अंततः ED से लड़ने में मदद करता है।

  • घुटने के फॉलआउट: यह एक प्रकार का पाइलेट्स है जहां आप अपने धड़ को बिना हिलाए अपनी जांघों को खोलते हैं और अपने घुटनों द्वारा जमीन को छूने की कोशिश करते हैं। घुटने के गिरने से पेल्विक क्षेत्र में स्थिरता विकसित करने में मदद मिलती है। https://www.youtube.com/watch?v=9S_TRUgaxaA
  • Supine Foot Raises: यह पाइलेट्स एक्सरसाइज आपको अपनी पीठ के निचले हिस्से और पेट को मजबूत बनाने में मदद करेगा। आपको अपना पैर धीरे-धीरे ऊपर उठाना है और जब आप स्थिति को पकड़ रहे हों तब सांस छोड़ें। नियमित व्यायाम आपको सर्वोत्तम परिणाम देगा। https://www.youtube.com/watch?v=hfxg31WuIi8
  • पेल्विक कर्ल: पेल्विस कर्ल लोअर ब्रिज के समान है और यह लोअर बॉडी और स्पाइन में प्रभावी रूप से काम करता है। जब आप धीरे-धीरे कसरत करते हैं और अपने श्वास आंदोलन के साथ सिंक करते हैं तो आप पेट क्षेत्र में छूट महसूस करते हैं। https://www.youtube.com/watch?v=pyFHLUxoJtw

3. एरोबिक व्यायाम

2018 में ED पर शारीरिक गतिविधि के प्रभाव पर एक अध्ययन के अनुसार, न केवल केगल्स और पिलेट्स बल्कि एरोबिक्स भी EDके मुद्दों के इलाज में बहुत प्रभावी हैं। यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में कम से कम चार बार एरोबिक्स करता है तो वह अपने स्तंभन दोष को प्राकृतिक रूप से समाप्त कर सकता है। एरोबिक्स मूल रूप से हृदय व्यायाम है जो आपके दिल को भी स्वस्थ रखता है।

यहां कुछ व्यायाम दिए जा रहे हैं जिन्हें आप बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए घर पर आजमा सकते हैं:

  • मुक्केबाज़ी
  • रोइंग
  • सायक्लिंग
  • भागना 

क्या व्यायाम स्तंभन दोष में मददगार है?

व्यायाम से कई लोगों को में बहुत फायदा हुआ है |। एक सामान्य स्तंभन होने के लिए,

  • आदमी मनोवैज्ञानिक रूप से पर्याप्त रूप से उत्तेजित होना चाहिए।
  • उसकी नसें जो स्तंभन शुरू करने का संकेत देती हैं,  उन्हें दुरुस्त व स्वस्थ्य होना चाहिए।
  • लिंग में रक्त वाहिकाएं जो रक्त को प्रवाहित करती हैं, स्वस्थ्य होनी चाहिए।
  • लिंग को ऊपर उठाने के लिए पेल्विक मांसपेशियों का मजबूत होना आवश्यक है जब रक्त लिंग को भरता है, इस प्रकार लिंग की सभी समस्याओं का समाधान होता है।

Kegels व्यायाम रक्त प्रवाह को बनाए रखने और श्रोणि क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक हो सकता है और इस प्रकार सामान्य स्तंभन को सक्षम बनाता है।

पैल्विक क्षेत्र की मांसपेशियां वे हैं जो कमर तक रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करती हैं और स्तंभन को बनाए रखने में मदद करती हैं। पैल्विक फ्लोर व्यायाम के साथ मांसपेशियों को मजबूत करना वास्तव में यौन क्रियाओं जैसे स्तंभन, स्खलन और संभोग सुख में सुधार कर सकता है।

एरोबिक्स हृदय गति, पीसीएसए और न्यूरल ड्राइव में सुधार कर सकता है और बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है|

स्तंभन दोष के लिए व्यायाम, ED को खत्म करने में मददगार है?

मेरे लिए बहुत अधिक व्यायाम हानिकारक है?

व्यायाम एक व्यक्ति के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन यह सच नहीं है। बहुत अधिक व्यायाम या परिश्रम किसी व्यक्ति के शरीर पर गंभीर परिणाम पैदा कर सकता है। न केवल आपके शरीर बल्कि आपके मस्तिष्क पर भी विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। अधिक मात्रा में लिए गए स्तंभन दोष के लिए प्लैंक व्यायाम आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

व्यायाम की अधिकता वास्तव में पुरुषों में सेक्स ड्राइव को कम कर सकती है।

न केवल आपकी सेक्स-ड्राइव बल्कि व्यायाम की अधिकता आपकी यौन उत्तेजना को कम कर सकती है और सेक्स हार्मोन के स्तर को कम कर सकती है। और यही कारण है कि डॉक्टर यौन समस्याओं वाले व्यक्ति के लिए एक निश्चित मात्रा में छूट की सलाह देते हैं।

प्राकृतिक रूप से स्तंभन दोष को कैसे दूर करें?

प्राकृतिक भोजन स्तंभन दोष को खत्म कर सकता है

हम अपने भोजन और दिनचर्या की योजना अपने दिल और पेट को ध्यान में रखते हुए बनाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके संवेदनशील शरीर के अंगों के लिए क्या खाना अच्छा है? खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर और विटामिन और कैल्शियम होते हैं जो वास्तव में शरीर से EDऔर अन्य यौन समस्याओं को दूर करने के लिए उचित रक्त प्रवाह और कामकाज को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

क्रमांकभोजन जो यौन रोग को ठीक करने में मदद कर सकता हैलाभ
1।पालकटेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।
2।कॉफ़ीसेक्स-लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है
3।सेबप्रोस्टेट कैंसर को दूर करना|
4।एवोकाडोकामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है
5।जईबेहतर संभोग सुख प्राप्त करने के लिए।
6।टमाटरशुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को बनाए रखने में मदद करता है।
7।मिर्च और मिर्चएक पुरुष शरीर में उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्राप्त करने के लिए खाया जाता है।

योग से स्तंभन दोष को भी प्राकृतिक रूप से खत्म किया जा सकता है।

योग शरीर के सभी अंगों को आराम देने और शरीर में उचित रक्त प्रवाह और इष्टतम ऑक्सीजन स्तर को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। 30-40 मिनट तक रोजाना योग करने से पुरुषों में नपुंसकता के मुद्दों को खत्म करने में मदद मिली है।

न केवल शारीरिक गतिविधि बल्कि स्तंभन दोष को भी प्राकृतिक भोजन आहार के द्वारा हल किया जा सकता है|

डॉ। चिराग भंडारी युवाओं में यौन जागरूकता पैदा करने के लिए और यहां तक ​​कि भारतीय लोगों की अवरुद्ध मानसिकता के बीच यौन शिक्षा को बढ़ावा देते हैं। उनके इंटरेक्टिव यूट्यूब चैट शो के बारे में बताएं, पुरुष फॉर्म मार्स हैं और महिलाएं वीनस से होती हैं, यौन समस्या के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तरीके से कमाने के लिए और प्राकृतिक उपचार।

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

भारत में सर्वश्रेष्ठ एंड्रोलॉजिस्ट डॉ। चिराग भंडारी द्वारा किया गया व्यायाम गाइड आपको स्तंभन दोष को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद कर सकता है। EDको ठीक करने के लिए केगेल व्यायाम, पाइलेट्स, पेल्विक फ्लोर व्यायाम और कार्डियो वर्कआउट का एक संयोजन सबसे अच्छा शासन है। आप चित्र स्तंभन की पीडीएफ को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

15 मिनट भागना

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

Plank – 2 मिनट

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

पैर उठाना 30 प्रतिनिधि

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

किकबॉक्सिंग 15 मिनट

Which Is The Best Exercise Plan For Erectile Dysfunction By Iash? squats

स्क्वाट – 30 प्रतिनिधि

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

lunges 25 प्रतिनिधि

स्तंभन दोष के लिए सबसे अच्छा व्यायाम समाधान आईएएस द्वारा?

कूल्हे उठाना – 20 प्रतिनिधि

किसी भी अन्य मुद्दे की तरह, स्तंभन दोष का इलाज IASH में पद्धतियों और उपचारों के साथ किया जाता है। पेशेवर यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों के मार्गदर्शन में, वे स्तंभन दोष के लक्षणों को दूर करने में रोगियों की मदद के लिए विशेष व्यायाम गाइड और योजना भी पेश करते हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ एंड्रोलॉजी एंड सेक्सुअल हेल्थ एक प्रसिद्ध और जयपुर का सबसे अच्छा पुरुष प्रजनन स्वास्थ्य और कल्याण क्लिनिक है जो एक ही छत पर सभी प्रकार के यौन स्वास्थ्य मुद्दों के लिए उपचार और मार्गदर्शन प्रदान करता है। डॉ। चिराग भंडारी जयपुर के सर्वश्रेष्ठ सेक्सोलॉजिस्ट हैं और डीआईआर हैं|

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

30 के शुरुआती दिनों में EDप्राप्त करना कितना सामान्य है?

विभिन्न सर्वेक्षणों से पता चला है कि अब स्तंभन दोष के सामयिक और हल्के लक्षण प्राप्त करना संभव है।

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 11 प्रतिशत पुरुष अपने शुरुआती 30 के दशक में EDके हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। और उचित व्यायाम और योगासन करके, उन लक्षणों को दूर किया जा सकता है जो उनके 40 को छूने से पहले उनकी समस्या को दूर कर सकते हैं।

 बाहर काम करने के बाद मुझे मुश्किल क्यों नहीं हो सकती?

इसे कठोर बनाने या स्तंभन का कारण बनने के लिए कमर में उचित रक्त प्रवाह होना चाहिए। वर्कआउट करने से रक्त प्रवाह बेहतर होता है और स्तंभन में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप अत्यधिक काम कर रहे हैं या आपको पैरोनी रोग, कम कामेच्छा जैसी कोई बीमारी है, तो आप अभी भी स्तंभन में समस्या पा सकते हैं।

क्या तैराकी स्तंभन दोष में मदद करती है?

तैरना हृदय संबंधी व्यायाम है जो स्तंभन दोष पर काबू पाने में फायदेमंद साबित हुआ है।

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते हैं यहां क्लिक करें

 

Leave a comment

Call Now

Open chat